5 आसानी से मिलने वाले गवर्मेंट स्टार्टअप बिज़नेस लोन स्कीम

जिस तरह शरीर को चलाने के लिए सही खाना और विटामिन की जरूरत होती है | उसी तरह बिज़नेस को (government business loan schemes) चलाने के लिए पैसे के फ्लो की जरुरत हर बिज़नेस को होती है | स्टार्टअप हो या बिज़नेस सभी गवर्मेंट बिजनेस लोन स्कीम (Government business loan schemes in India ) का फायदा लेना चाहते है |  और लोन के द्वारा बिज़नेस बड़ा करके देश का, और खुद का नाम रोशन कर रहे है |

जिस तरह लोगो में बिज़नेस स्टार्टअप करने का जज्बा बड़ा है | उसको हवा देने में मोदी सरकार ने कोई कमी नहीं छोड़ी है | अभी हम बात करेंगे ऐसे टॉप 5 गवर्मेंट बिज़नेस लोन योजना के बारे में जिसको लेकर आप भी बिज़नेस शुरु कर सकते है |

Top 5 Government Business loan Schemes | टॉप 5 गवर्मेंट बिज़नेस लोन योजना

यहाँ कुछ टॉप 5 गवर्मेंट बिज़नेस लोन योजना के बारे मे बात करेंगे |

1.MSME Loan Scheme in 59 Minutes | सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम

एमएसएमई (MSME) व्यवसाय को उनकी स्टार्टअप पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए, भारत सरकार ने एमएसएमई ऋण योजना शुरू की। इस  ऋण योजना के तहत, कोई भी नया या मौजूदा बिज़नेस को 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकता है। । आमतौर पर, ऋण प्रक्रिया पूरी होने में लगभग 8-12 दिन लगते हैं। साथ ही, आवेदन की स्वीकृति/अस्वीकृति के लिए केवल 59 मिनट लगते हैं। इस ऋण योजना के बारे में जानने योग्य एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि कोई व्यवसाय 8% ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकता है। साथ ही, महिला उद्यमी इस योजना के तहत 3% आरक्षण का लाभ उठा सकती हैं |

2. Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक और शानदार सरकारी ऋण योजना है। यह मुख्य रूप से महिला उद्यमियों, सेवा और व्यापार से संबंधित उद्यमों आदि के लिए उपयुक्त है। मुद्रा, माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड का संक्षिप्त रूप, बैंकों और एनबीएफसी के लिए पुनर्वित्त सहायता प्रणाली के रूप में कार्य करता है जो छोटे व्यवसायों को ऋण देते हैं। योजना के तहत ऋण एक संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट विकल्प के साथ आता है जिसमें उधारकर्ताओं को पुनर्भुगतान की अवधि बढ़ाने का विकल्प मिलता है।

MUDRA लोन में निम्नलिखित 3 लोन दिए जाते हैं :

S.No. MUDRA Loan Scheme Principal Amount Interest Rate
1. Shishu MUDRA Loan This loan scheme provides a loan of up to Rs 50,000 1%-2% p.a.
2. Kishor MUDRA Loan This loan scheme provides a loan of up to Rs 5 lakhs 8.60%-11.15% p.a.
3. Tarun MUDRA Loan This loan scheme offers loans over Rs 5 lakh up to Rs 10 lakh 11.15%-20% p.a.

3. National Small Industries Corporation | राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम

यह योजना उन बिज़नेस मैन के लिए एक वरदान की तरह है जो टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, फाइनेंस आदि विभागों में कुछ वित्तीय सहायता प्राप्त करने की आशा रखते हैं। इसे अक्सर व्यवसाय मालिकों के लिए सबसे अच्छी सरकारी योजनाओं में से एक माना जाता है। आप नीचे दिए गए दोनों पॉइंट मे से कोई भी एक सरकारी  बिज़नेस लोन योजना का उपयोग कर सकते है (government business loan schemes) सेलेक्ट कर सकते है

• मार्केटिंग सपोर्ट योजना : एक व्यवसाय कंसोर्टिया योजनाओं, निविदा विपणन आदि के माध्यम से मार्केटिंग  सहायता प्राप्त करके इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकता है। इससे व्यवसाय को बढ़ावा देने, विपणन और बाजार तक पहुंच बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

• क्रेडिट सहायता योजना: इस योजना के तहत कच्चे माल की खरीद, वित्त, विपणन आदि के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त की जा सकती है।

4. Credit-Linked Capital Subsidy Scheme | क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम

यह बिज़नेस के लिए एक सरकारी सब्सिडी ऋण है जो उन लोगों के लिए एकदम उपयुक्त है जिन्हें उद्योगों में तकनीकी प्रगति के लिए वित्त की आवश्यकता होती है। यहां तकनीकी प्रगति में मार्केटिंग, सप्लाई चैन, मैन्युफैक्चरिंग आदि शामिल हो सकते हैं। चाहे वह साझेदारी फर्म हो, निजी या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी हो, एकल स्वामित्व हो, या यहां तक ​​कि एक सहकारी कंपनी हो, सभी को सीएलसीएसएस के तहत ऋण के लिए पात्र होने का मौका मिलता है।

यह व्यवसाय ऋण योजना अक्सर एक शीर्ष विकल्प होती है क्योंकि जो इसे चुनता है उसे 15% की अग्रिम पूंजी सब्सिडी मिलती है |

5. SIDBI Loan | भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक

SIDBI भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक का संक्षिप्त रूप है। इसे सरकारी व्यवसाय ऋण प्रदान करने वाली सबसे पुरानी संस्थाओं में से एक माना जाता है।
यह मुख्य रूप से एमएसएमई व्यवसायों को मदद देता है जिन्हें धन की सख्त जरूरत होती है। सिडबी प्रत्यक्ष ऋण प्रदान करता है। हालाँकि, यह NBFC और SFB को अप्रत्यक्ष ऋण योजनाएँ प्रदान करता है।

इस ऋण योजना के बारे में ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 10 लाख रुपये से 25 करोड़ रुपये के बीच ऋण प्रदान करती है। याद रखें, ऋण की अवधि 10 वर्ष तक हो सकती है। दिलचस्प बात यह है कि बिना किसी गारंटी के सिडबी के जरिए 1 करोड़ रुपये का लोन लिया जा सकता है।

व्यवसायों के लिए अन्य सरकारी ऋण विकल्प
ऐसे कई अन्य विकल्प हैं जिन पर आप नज़र डाल सकते हैं, जैसे क्रेडिट गारंटी फंड योजना, स्टैंड अप इंडिया ऋण योजना, नाबार्ड ऋण योजना,       प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, और कई अन्य जो आपके बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए आसान लोन प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष गवर्मेंट स्टार्टअप बिज़नेस लोन स्कीम | Government business loan schemes

हम सभी जानते हैं कि बिज़नेस को परिचालन के वांछित पैमाने तक पहुंचने के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता होती है। इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपने बिज़नेस को फूल की तरह फलने-फूलने देना इसके बिना कठिन है। इसलिए, इस आवश्यकता को पूरा करने और अपने व्यवसाय को गति देने के लिए सरकारी योजना से ऋण लेना एक फलदायी निर्णय साबित हो सकता है। इसलिए, ऊपर सूचीबद्ध सरकारी ऋण योजनाओं को देखें और वह योजना चुनें जो आपकी सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करती हो।

 

अपनी राय नीचे कमेंट्स बॉक्स में दे सकते है |

 

Leave a Comment